Articles

केंद्र पर है जीवन शांत, सतह पर रहे तो मन आक्रांत || आचार्य प्रशांत, संत कबीर पर (2014)

Acharya Prashant

4 min
137 reads
केंद्र पर है जीवन शांत, सतह पर रहे तो मन आक्रांत || आचार्य प्रशांत, संत कबीर पर (2014)

आजा का घर अमर है, बेटा के सिर भार तीन लोक नाती ठगे, पंडित करो विचार ।। ~ संत कबीर

वक्ता: आजा से आशय है—मूल सत्य। वो मौन है, वो अनस्तित्व है, वो ही कबीर का बिंदु भी है। बेटा मतलब? जिसकी उत्पत्ति उस मूल होती हो। बेटा है अहम् वृत्ति- समस्त वृत्तियों की मूल वृत्ति। अहम् भाव वो बेटा है, और उन वृत्तियों से जो पैदा होता है वो नाती। उन वृत्तियों से पैदा होता है विचार और संसार।

बिंदु पर अमरता है क्योंकि मरण तो बहुत बाद की बात है, वो तो नाती के घर की बात है, वो तो विचार है। मूल पर तो न जीवन है, न मृत्यु है, मात्र स्रोत है, बिंदु है। उससे जो अहम् वृत्ति पैदा होती है कि- “मैं हूँ”, वही सारा बोझ है; *‘*बेटा के सिर भार’– मैं हूँ। ये जो “मैं हूँ” की वृत्ति पैदा होती है ये अपूर्णता साथ लिए होती है। ये इतने से संतुष्ट नहीं हो पाती है कि- “मैं हूँ”। या ये कह लीजिये कि जब ये कहती है कि, “मैं हूँ” तो उसमें छिपी भावना ये रहती है कि — “मैं अधूरी हूँ”।

अपने इस अधूरेपन को पूरा करने के लिए ये स्वयं से ही संसार को जन्म देती है, संसार इसी से उपजता है, और फिर ये संसार के ही विषयों से, वस्तुओं से या व्यक्तियों से सम्बद्ध हो कर स्वयं को पूर्णता देने की कोशिश करती है। तो ये जो तीन लोक हैं ये इसी वृत्ति से निकलते हैं। ये जो तीन लोकों का भ्रम चल रहा है, ये जो तीन लोकों का ठगा ठगी का कार्यक्रम चल रहा है ये इसी वृत्ति से निकलता है।

कबीर कह रहें है कि समझ लो उस बात को तो यही महाज्ञान है – ‘पंडित करो विचार’। बिंदु की लीला है कि उसमें से जन्म हुआ वृत्ति का – अहम् वृत्ति का—“मैं हूँ”। सत्य तो ये कभी नहीं कहने आता कि “मैं हूँ”। सत्य स्वयं कभी नहीं कहने आता कि “मैं हूँ”, पर जब उसका नाच होता है, सत्य का नृत्य होता है, सत्य की लीला, तो उसमें से ये भाव उद्भूत होता है कि “मैं हूँ”- यही अहम् वृत्ति है।

वृत्ति का आना अपूर्णता की शुरुआत है। वृत्ति का जन्म अपूर्णता की शुरुआत- “मैं हूँ”। “मैं हूँ” माने “मैं अधूरा हूँ”। अधूरा पूरा होने के लिए साथी चाहेगा, विषय चाहेगा, नाम चाहेगा। “मैं कुछ हूँ”, “मैं हूँ” से काम नहीं चलता। “मैं हूँ” का आना ही दुःख है और “मैं कुछ हो जाऊं”— वो महा दुख है। बेटे का आना ही दुःख है और नाती-पोते का आना तो बहुत बड़ा दुःख है।

समझ में आ रही है बात?

पूर्णता की लीला है कि उसमें से अपूर्णता का भाव उदित होता है और ये जो अपूर्णता का भाव है, ये फिर पूरे संसार को नचाता है- ‘तीन लोक नाती ठगे’। ये पूरे संसार की रचना करता है; ये पूरे संसार को फिर घुमाता-फिराता रहता है। सारा चक्र इसीलिए चल रहा है कि मैं किसी तरीके से एक साथी पा लूँ जो मेरे भीतर के खालीपन को भर दे। वो साथी कोई भी हो सकता है, कोई विचार हो सकता है, चीज़ें, वस्तुएँ, रुपया-पैसा, व्यक्ति, कुछ भी हो सकता है, पर हमारी पूरी तलाश बस यही रहती है कि किसी तरीके से भीतर की रिक्तता भर जाए।

‘तीन लोक नाती ठगे, पंडित करो विचार’

पूरी दुनिया के कार्यक्रम के पीछे क्या बैठी हुई है? अहम् वृत्ति, “मैं हूँ”, और “मैं हूँ”के पीछे जो बैठा हुआ है वही परम शान्ति है। इसीलिए कोहम् प्रश्न बड़ा विचारनिये होता है। जो लगातार इस जिज्ञासा में रहते हैं कि- “कौन हूँ मैं”, वो अंततः उस मूल तक पहुँच जाते हैं जो वृत्ति के पीछे है, वृत्ति से नीचे है। वही परम है, वही स्रोत है। मूल, वृत्ति, और फिर संसार, और विचार। मूल, मूल से वृत्ति, कौन सी वृत्ति? अहम् वृत्ति और फिर उससे सारे विचार, संसार।

~ ‘शब्द योग’ सत्र पर आधारित। स्पष्टता हेतु कुछ अंश प्रक्षिप्त हैं।

This article has been created by volunteers of the PrashantAdvait Foundation from transcriptions of sessions by Acharya Prashant.
Comments
Categories